Startup idea : इंडिया में जो कोई भी यह बिजनेस शुरू करेगा करोड़ों कमाएगा

Best Startup Business Ideas In Hindi

     यह लेख में ऐसा Startup Business Ideas देखने को मिलेगा जो आज तक आपने ना सोचा होगा या फिर कही देखा होगा. यह Startup business में आपको कस्टमर की लाइफ को आसान करने का काम करना है और बदले में आपको पैसा कमाना है. चलिए जानते है क्या है यह Online Business Startup Ideas In Hindi


     दोस्तो हमारे घर के आसपास के एरिया में कई सारी दुकानें होती है, मॉल्स होते है या फिर सुपरमार्केट होते है. और यह सभी जगह पर कोई ना कोई सेल चलता होता है. मगर आपको यह पता नही होता है की आपकी नजदीकी मॉल, सुपरमार्केट या फिर दुकानों में क्या सेल चल रहा है. अगर आपको सेल के बारे में पता चलता रहता है तो आपको आपकी जीवन जरूरी चीज वस्तुओ बिलकुल कम भाव में मिल जायेगा और आपको अच्छा फायदा होगा. या फिर आपके घर के आसपास कोई नई दुकान खुली है पर अच्छी ना चलने की वजह से वह बंद होने वाली है और दुकान के मालिक ने 50 प्रतिशत का सेल रखा हो तो आप उसे बढ़िया दाम में खरीद सकते है. तब जब आपको पता हो की यहा सेल चल रहा. तो आज में आपको इसी बात का फायदा उठाना है और एक Startup Business Ideas स्टार्ट करना है.

स्टार्टअप बिजनेस को कैसे शुरू करें

     यह Business Ideas में आपको सबसे पहले एक वेबसाइट और एप्लीकेशन को बनवाना होगा. और इस एप्लीकेशन पर आपके चुने गए लोकेशन के आसपास के छोटे बड़े दुकानदार और मॉल्स, सुपरमार्केट को अपनी ऐप में या फिर वेबसाइट में रजिस्टर करना होगा. और उनके दुकान या मॉल्स में चल रहे सेल की नोटिफिकेशन उस दुकान के आसपास के 4 से 5 किलोमीटर में रहने वाले लोगो के फोन भेज देना है.

कस्टमर को क्या फायदा होगा

     अगर कोई कस्टमर आपकी यह ऐप में अकाउंट बनाता है. कस्टमर को अकाउंट बनाने के लिए नाम, ईमेल, और घर का एड्रेस देना होता है. जब भी उनके घर के आसपास के 4 से 5 किलोमीटर के अंतर में किसी मॉल या सुपरमार्केट या फिर दुकान में सेल चल रहा होता है उसकी नोटिफिकेशन कस्टमर के मोबाइल फोन में आ जाता है. जिससे कस्टमर अच्छे डिस्काउंट के साथ कोई चीज खरीद सकता है.

कैसे पता चलेगा की कोनसे दुकान में सेल चल रहा है

     इसके लिए आपको हर एक दुकान में जाकर दुकानदार को अपने ऐप में रजिस्टर करवाना होगा. बाद में उस दुकान पर जब भी कोई सेल लगेगा तब वह आपको रिक्वेस्ट भेजेगा की हमारे दुकान में यह सेल लगा है तो आप अपने कस्टमर को नोटिफिकेशन भेज दीजिए. कुछ कुछ दुकान वाले प्रोडक्ट का प्राइस बढ़ाकर डिस्काउंट सेल रखते है जिसकी वजह से कस्टमर को आपके द्वारा गलत नोटिफिकेशन जाएगी और इसमें कस्टमर का आप पर से भरोसा उठ जाएगा. तो इसके लिए अगर कोई दुकान वाला सेल का रिक्वेस्ट डालता है तभी आपको अपने कोई आदमी को वहा वेरिफिकेशन के लिए भेजना है, अगर सबकुछ सही है तो ठीक है वरना उनकी रिक्वेस्ट को रिजेक्ट कर देना है.

स्टार्टअप बिजनेस के लिए ऑफिस स्टाफ

     यह स्टार्टअप बिजनेस में आपको पार्टटाइम और फुल टाइम एम्प्लॉय की जरूरत पड़ेगी. क्योंकि पार्ट टाइम एम्प्लॉय आपके यह ऐप का मार्केटिंग करने के लिए मार्केट में जायेंगे और दुकानदार से रजिस्ट्रेशन करवाएंगे. फुलटाइम एंप्लॉयज में आपको एक ग्राफिक डिजाइनर, कंटेंट राइटर, डिजिटल मार्केटर, कस्टमर केयर के लिए एक एम्प्लॉय, दुकानदारों की प्रोब्लम को सॉल्व करने के लिए एक एम्प्लॉय रखना होगा.

स्टार्टअप के लिए इन्वेस्टमेंट

     यह बिजनेस ऑनलाइन होने की वजह से सबसे पहले आपको ऑनलाइन प्लेटफार्म की जरूरत पड़ेगी यानी वेबसाइट और ऐप. जिसको आप अपनी टीम बनाकर बिल्ड कर सकते है या किसी आईटी कंपनी से बनवा सकते है. जिसकी कॉस्ट आपको लगभग 1 से 2 लाख तक की पड़ेगी.
     आपको अपने स्टाफ के बैठने के लिए ऑफिस का सेटअप करना होगा जिसमे आपकी कॉस्ट लगभग 2 से 3 लाख तक की हो जायेगी. और उसके साथ साथ ऑफिस का रेंट, बिजली का बिल, आपके ऑनलाइन प्लेटफार्म की मार्केटिंग और एडवरटाइजमेंट के लिए भी खर्च करना होगा. यानी सबकुछ मिलाकर देखे तो आपके पास यह स्टार्टअप शुरू करने के लिए लगभग 8 से 10 लाख रुपए की जरूरत पड़ सकती है.

स्टार्टअप बिजनेस में आपका प्रॉफिट

      आज भी आपके घर के आसपास की दुकानों में देखा होगा की वह अपने नए प्रोडक्ट के प्रचार वही पुराने तरीकों से करता होगा जैसे लोकल न्यूज पेपर में ऐड छपवाकर, या फिर दीवाल पर पोस्टर लगवाकर या पेंट करवाकर. अगर ऐसे में आपके पास अपने लोकल एरिया के इतने सारे कस्टमर हो तो कोई भी दुकानदार आपके पास जरूर आएगा. और आप उसके प्रोडक्ट या सेल का प्रचार अपनी ऐप पर करके उस दुकानदार से अच्छा खासा पैसा चार्ज कर सकते है.

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने