Small Business ideas : यह मशीन लगाकर छोड़ दो और रोजाना 5000 तक कमाओ

 Small Business Ideas In Hindi

     अगर आप किसी इस बिजनेस की खोज में है जिसमे आप एक बार इन्वेस्ट करें और लाइफ टाइम के लिए उसका फायदा मिलता रहे तो दोस्तो यह बिजनेस आइडिया आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. यह बिजनेस की एक खास बात यह है की यह बिजनेस का कॉम्पिटिशन भारत में बिल्कुल कम है, हालाकि फॉरेन में यह बिजनेस को एक दम आम माना जाता है. यह बिजनेस हर साल 1.2 प्रतिशत के हिसाब से बढ़ता जाता है. अगर आप यह business Ideas पर काम करना चाहते हो तो आज ही चालू कर दे क्योंकि भारत में यह Low Competition High Profit Business Ideas में से एक है.



Vending Machine Business

     आज हम वेंडिंग मशीन बिजनेस के बारे में बात करने जा रहे है. वेंडिंग मशीन की शुरुवात लगभग सन 1990 में हुई थी. और आज के टाइम में पूरी दुनिया में लगभग 1 से 2 करोड़ से ज्यादा वेंडिंग मशीन है. अगर आपको नही पता है की Vending Machine क्या होता है तो आपको बता दे की इसमें आप खाने पीने की चीज रख सकते है. जिसमे कस्टमर कार्ड से पेमेंट करके उस चीज को खरीद सकता है. यह वेंडिंग मशीन बिजनेस में आपको कोई आदमी को काम पे रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि यह ऑटोमैटिक काम करेगी.


वेंडिग मशीन बिजनेस को शुरू कैसे करें

     यह बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी कंपनी का रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. आप अपनी कंपनी का रजिस्ट्रेशन सोलो, पार्टनरशिप या फिर प्राइवेट लिमिटेड से करवा सकते हो, बाद में आपको जीएसटी नंबर लेना होगा और साथ में आपको fssai का लाइसन लेना होगा. आपको ट्रेड लाइसेंस भी लेना होगा. आपको वेंडिंग मशीन को रखने के लिए जगह का चुनाव करना होगा जेसे की मॉल, सिनेमा घर या कोई ऐसी जगह जहा लोगो का आना जाना ज्यादा हो.


वेंडिंग मशीन में आप क्या क्या रख सकते हो

     दोस्तो आप लोकेशन के हिसाब से वेंडिंग मशीन में चीज वस्तु रख सकते हो. जेसे की चॉकलेट, कोल्डड्रिंक, चिप्स, सिगरेट और ऐसे प्रोडक्ट्स जिसमे आप 40 से 50 प्रतिशत प्रॉफिट कमा सकते हो वह सभी चीजे रख सकते हो.


वेंडिंग मशीन में बेनिफिट्स

     यह मशीन की वजह से किसी कस्टमर को अगर रात के टाइम पे कोई सामान खरीदना है तो कोई भी दुकान खुली नही होती या ऑनलाइन डिलीवरी भी बंद होती है तो यह मशीन से वह आसानी से समान खरीद सकता है. अगर आप जरूरी चीज अपनी मशीन पर रखोगे तो नजदीकी लोगो को समान लेने के लिए दूर जाना नही पड़ेगा. उनको आसानी से आपकी वेंडिग मशीन से समान मिल जायेगा.

     यह बिजनेस में आपको बहुत ही बढ़िया फायदा मिल जायेगा क्योंकि इस प्रकार के बिजनेस में आपको एंप्लॉय रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी. आपको एक बार में वेंडिंग मशीन में सामान भरवा लेना है, और एक सॉफ्टवेयर की मदद से आपको इस बात की जानकारी मिलती रहेगी की इसमें कितना स्टॉक है. अगर स्टॉक खत्म होने वाला होगा तो आप उसमे सामान भरवा सकते है.


वेंडिंग मशीन बिजनेस में लागत

     सबसे पहले आप यह तय कर ले की आपको किस किस जगह पर लोकेशन पर वेंडिंग मशीन लगानी है, जिससे आपको वेंडिंग मशीन खरीदने में आसानी रहे. आपको वेंडिंग मशीन खरीदने में लगभग 2 से 3 लाख का खर्च होगा. आप यह मशीन को रेंट पर भी ले सकते हो या फिर किसी जानी मानी कंपनी की फ्रेंचाइजी भी ले सकते हो. यह बिजनेस में आपको न कोई आदमी को काम पे रखने की जरूरत है और बिजली का बिल भी कम आएगा जिससे किसी शॉप खोलने से अच्छा आप यह बिजनेस कर सकते हो.

     आपको वेंडिंग मशीन के अंदर रखने के लिए समान की लागत लगभग 50 हजार जितनी हो सकती है. और यह बिजनेस को शुरू करने के लिए जरूरी कागज़ में आपका लगभग 20 हजार जितना खर्च होगा और बाकी 30 हजार उसके मेंटेनेंस के गिने तो लगभग आपको यह बिजनेस के लिए 3.5 लाख से 4 लाख तक की लागत होगी.


वेंडिंग मशीन बिजनेस में मुनाफा 

     अगर आप अपनी वेंडिंग मशीन में 40 से 50 प्रतिशत के प्रॉफिट मार्जिन वाली प्रोडक्ट्स को बेचते हो और आपकी वेंडिग मशीन किसी अच्छे लोकेशन पर है जेसे की मॉल, सिनेमा, अपार्टमेंट तो आपका दिन की चीजे बिकती है तो आपको रोजाना 5 से 6 हजार तक का प्रॉफिट हो सकता है.


अगर आपको यह बिजनेस के बारे में कोई डाउट है या कोई क्वारी है तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते है. और जानकारी अच्छी लगी तो इसे शेयर कर सकते है, धन्यवाद.


एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने